क्या आपको भी हो रही है कब्ज की समस्या? जानें वजह और इसे ठीक करने के उपाय

क्या आपको भी हो रही है कब्ज की समस्या? जानें वजह और इसे ठीक करने के उपाय

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस ने लोगों को करीब एक महीने से घरों में बैठने पर मजबूर कर दिया है। ऐसी स्थिति में लोगों को पेट की समस्या होने लगी है। क्योंकि लोग कही टहल या जा नहीं पा रहे हैं सिर्फ खाना खा रहे हैं। ऐसी स्थिति में कब्ज की समस्या होना आम बात हो जाती है। वहीं इस समय अधिकतर लोगों कब्ज की समस्या हो भी रही है। कब्ज पेट से जुड़ी एक आम समस्या है, जिसमें व्यक्ति को मलत्याग के समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस के राज्यवर मामले, जानिए कहां-कितने मरीज

लॉकडाउन के बाद से हम सभी की जीवनशैली में काफी बदलाव आया है। आजकल ज्यादातर लोग पेटभर के खाना तो खा रहे हैं, मगर न तो एक्सरसाइज कर रहे हैं और न ही चल-फिर रहे हैं। ऐसे में बैठे-बैठे या लेटे-लेटे पेट की समस्याएं होना स्वाभाविक है। कब्ज इन दिनों की आम समस्या बन गई है। डॉक्टर्स ने इस कब्ज को 'क्वारंटाइन कॉन्स्टिपेशन' नाम दिया है। आइए आपको बताते हैं इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं आप।

क्यों हो रही है आजकल कब्ज की समस्या?

दरअसल हमार शरीर एक खास सिस्टम के अनुसार काम करता है। ये सिस्टम आपकी सामान्य दिनचर्या के हिसाब से आपका शरीर खुद डेवलप करता है। यही सिस्टम आपके शरीर के लिए घड़ी की तरह भी काम करता है। इसीलिए इसे बॉडी क्लॉक या सर्केडियन रिद्म भी कहते हैं। अगर आपकी दिनचर्या बिगड़ती है, आप फिजिकल एक्टिविटी कम करते हैं या खानपान में बड़ा बदलाव करते हैं, तो इसका असर आपके शरीर के पूरे सिस्टम को प्रभावित करता है। इसमें आपका डाइजेस्टिव सिस्टम यानी पाचनतंत्र भी शामिल है। यही कारण है कि विपरीत परिस्थितियों में आपको पेट की समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

कैसे पाएं क्वारंटाइन कब्ज से छुटकारा

अगर आप लॉकडाउन के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखेंगे, तो आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी।

घर में रहें थोड़ा एक्टिवेट

दिनभर लेटे या बैठे न रहें, बल्कि थोड़ा एक्टिवेट रहें। अगर आपका घर छोटा है, तो कमरे में ही थोड़ा चहल-कदमी करें। इस दौरान योगासन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। योगासनों के लिए बहुत अधिक स्थान की भी जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा आप घर के छोटे-बड़े काम जैसे- झाड़ू, पोंछा, बर्तन धोना, खाना बनाना, बच्चों के साथ खेलना आदि भी अच्छी एक्टिविटीज हैं, जिससे आपको फायदा मिल सकता है। इसके अलावा फिल्मी गानों पर डांस करना भी बहुत अच्छी और मनोरंजक एक्टिविटी है।

खाने में फाइबर वाली चीजें शामिल करें

अगर आपने लॉकडाउन के दौरान प्रॉसेस्ड चीजें खाना शुरू कर दिया है, तो आपको कब्ज की समस्या होने की संभावना है। खासकर मैदे से बनी चीजें इस समय काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। प्रॉसेस्ड फूड्स की जगह आपको अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फाइबर यानी रेशे वाले आहार शामिल करने चाहिए। कच्चे फल, सब्जियों, सलाद, अनाज, दाल आदि में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए इस समय बेहतर होगा कि आप घर का बना खाना ही खाएं।

पानी पीते रहें

कई बार कम पानी पीने के कारण भी कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए दिनभर में कम से कम 8-10 ग्लास पानी जरूर पिएं। पानी के अलावा भी अपनी डाइट में तरल चीजें जैसे- छाछ, मट्ठा, जूस, दूध आदि को शामिल करें। इसके अलावा आप पानी से भरपूर फल जैसे- खीरा, तरबूज, खरबूजा आदि का सेवन भी कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

शरीर में दिखें ये लक्षण तो करें ये काम, नहीं तो हो सकती है विटामिन डी कमी

कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।